Friday, February 1, 2019

Kumbh mela 2019 : मौनी अमावस्या पर जंक्शन के प्लेटफार्मों पर सीधे नहीं जा सकेंगे यात्री

प्रयागराज : दूसरे शाही स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्मों पर भगदड़ न होने पाए, इसके लिए मुसाफिरों को स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में ही रोका जाएगा। उनको सीधे प्लेटफार्म पर नहीं जाने दिया जाएगा। जब उनकी गाड़ी के आने की उद्घोषणा होगी, तब यात्रियों को सुरक्षा घेरे में प्लेटफार्म तक पहुंचाया जाएगा। यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था रहेगी। इस बार यह कवायद इसलिए की जा रही है, ताकि 2013 कुंभ का हादसा दोबारा न होने पाए।

...ताकि पिछले कुंभ की पुनरावृत्ति न हो

पिछले कुंभ में मौनी अमावस्या पर इलाहाबाद जंक्शन पर भगदड़ होने से तीन दर्जन से अधिक श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। दुर्घटना के समय प्लेटफार्मों पर श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक थी। इस बार प्लेटफार्मों पर भीड़ न हो, इसको लेकर पुख्ता तैयारी की गई है। दो स्नान पर्वों पर इसी कार्ययोजना पर काम भी हुआ है। अब मौनी अमावस्या के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई गई है।

यात्रियों को जंक्शन के सिटी साइड आश्रय स्थल में रोका जाएगा

विगत दो स्नान पर्वों पर आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को सिटी साइड के गेट नंबर-5 से प्रवेश देने के पश्चात प्लेटफार्म पर सीधे जाने दिया गया था, लेकिन मौनी अमावस्या पर यात्रियों को स्टेशन के सिटी साइड में बने अस्थायी यात्री आश्रय स्थल में रोका जाएगा, जहां बैठने की व्यवस्था रहेगी। जब ट्रेन आने की उद्घोषणा होगी, तब यात्रियों को प्लेटफार्म तक भेजा जाएगा। यात्रियों को सुरक्षा घेरे में इसलिए ले जाया जाएगा ताकि वह इधर-उधर न जाएं और उनकी टे्रन न छूटने पाए।
Read moreBest Deluxe Cottage Accommodation in Kumbh Mela 2019
सुविधा के लिए चार यात्री आश्रय स्थल

इसके अलावा कुंभ में आए श्रद्धालुओं को चार यात्री आश्रय स्थलों से स्पेशल ट्रेनों के प्लेटफार्म पर लगने के बाद वहां लेकर जाया जाएगा, जैसा की अभी तक हो रहा है। रुटीन  ट्रेनों के आने पर प्लेटफार्म पर यदि भीड़ अधिक होगी और श्रद्धालुओं को प्लेटफार्म पर ले जाने में दिक्कत होगी तो सिविल लाइंस साइड पर बने नए प्लेटफार्म नंबर-6 से स्पेशल गाडिय़ों का संचालन किया जाएगा। श्रद्धालुओं को प्लेटफार्म नंबर-1 से 6 को जोडऩे वाले फुट ओवरब्रिज से भी वहां ले जाया जा सकता है।

प्लेटफार्म पर भीड़ नहीं होने दी जाएगी : एडीआरएम


इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि रेलवे की कोशिश है कि मौनी अमावस्या पर प्लेटफार्म पर भीड़ न हो। इसके लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाई गई है जिस पर जरूरत के अनुसार अमल किया जाएगा।

Source: Jagran

No comments:

Post a Comment